Wrong UPI Transaction Complaint Kaise Kare In Hindi

Wrong UPI Transaction Complaint Kaise Kare In Hindi: यदि आपने यूपीआई लेनदेन में कोई गलती की है और भेजे गए पैसे वापस पाना चाहते हैं, तो आप NPCI website पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अपना पैसा वापस पाने के लिए सही प्रक्रिया का पालन करना महत्वपूर्ण है। यह लेख आपको गलत UPI लेनदेन के लिए शिकायत दर्ज करने में मार्गदर्शन करेगा (Wrong UPI Transaction Complaint Kaise Kare In Hindi)। विस्तृत निर्देशों के लिए कृपया पूरा लेख पढ़ें।

Wrong UPI Transaction Complaint Kaise Kare In Hindi

गलत UPI लेनदेन के लिए रिफंड पाने के लिए, 4 घंटे के भीतर National Payments Corporation of India की आधिकारिक वेबसाइट पर त्रुटि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है। यदि लेनदेन आंतरिक रूप से किया गया था, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके गलत UPI लेनदेन को उलट सकते हैं।

Wrong UPI Transaction Complaint Kaise Kare In Hindi
Wrong UPI Transaction Complaint Kaise Kare In Hindi

हमारे पेज पर दी गई सभी जानकारी UPI और RBI के आधिकारिक आंकड़ों पर आधारित है। कृपया नीचे बताए गए चरणों का पालन करें। यदि आप गलती से गलत वेबसाइट पर जाते हैं, तो सहायता के लिए कृपया अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करें। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप जिस वेबसाइट पर जा रहे हैं वह NPCI की आधिकारिक वेबसाइट है।

गलत UPI Transaction को कैसे Refund करें

गलत UPI लेनदेन के लिए शिकायत दर्ज (Wrong UPI Transaction Complaint Kaise Kare In Hindi) करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

  • अपने मोबाइल पर NPCI सर्च करे और आधिकारिक वेबसाइट npci.org.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर, “Get In Touch” विकल्प ढूंढें और क्लिक करें।
  • आपको तीन विकल्प मिलेंगे; “UPI Complaint” चुनें।
  • अब आपको एक नए पृष्ठ पर लेके जायेगा, जहां आपको एक फॉर्म मिलेगा।
  • फॉर्म में लेनदेन, पिन, खाता, पंजीकरण, एसएमएस, लॉगिन, अन्य, नाम, ई-मेल और मोबाइल नंबर सहित सभी आवश्यक विवरण सही-सही भरें।
  • एक बार जब आप फॉर्म पूरा कर लें, तो उसे सबमिट कर दें।
  • UPI आपके भुगतान लेनदेन की समीक्षा करेगा, और यदि आपकी शिकायत वैध है, तो आपका पैसा वापस कर दिया जाएगा।

Complaint करने के बाद भी पैसा ना आए तो करे?

यदि आपको अपना पैसा वापस नहीं मिला है, या लेनदेन हुए 4 घंटे से अधिक समय हो गया है, तो इन चरणों का पालन करें:

  • अपने नजदीकी बैंक में जाएं और बैंक मैनेजर को पूरी जानकारी दें।
  • बैंक प्रबंधक उचित माध्यमों से आपका पैसा वसूलने का प्रयास करेगा।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी समस्या बताकर किसी भी बैंक से सहायता मांग सकते हैं, और वे मदद करने को तैयार होंगे।

यह जानकारी आरबीआई के आधिकारिक आंकड़ों के अनुरूप है। आरबीआई के अनुसार, यदि आपने गलत लेनदेन का अनुभव किया है, तो वे यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे कि आपका पैसा आपको वापस मिल जाए।

Also Read:

Leave a Comment