Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024: मार्किट को हिला देगा Maruti Suzuki

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024: मारुति सुजुकी भारत में शीर्ष कार निर्माता है। लोकप्रिय ब्रांड अपने ग्राहक आधार को पूरा करने के लिए कारों की एक नई लाइनअप पेश कर रहा है। इन नई पेशकशों के साथ, मारुति सुजुकी का लक्ष्य बिक्री चार्ट में अग्रणी बनना है। हालाँकि मारुति सुजुकी द्वारा विशिष्ट विवरण प्रदान नहीं किया गया है, यहां 2024 में लॉन्च (Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024) होने वाली पुष्टि की गई कारों की एक सूची है, जिसमें नई जेन स्विफ्ट और ब्रांड का पहला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) शामिल है। यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024Expected Price (In INR)Expected Launch
Maruti Suzuki eVXRs. 20.00 Lakh – Rs. 25.00 LakhApril 2024
Maruti Suzuki Swift 2024Rs. 9 LakhSeptember 2024
Maruti Suzuki Dzire 2024Rs. 6.5 LakhSeptember 2024
Maruti Suzuki WagonR ElectricRs. 8 LakhFebruary 2024
Maruti Suzuki eWXRs. 30 LakhApril 2024
Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024

1. Maruti Suzuki eVX

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024

मारुति सुजुकी अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन मारुति ईवीएक्स लॉन्च करने के लिए तैयार है। जापान मोबिलिटी शो 2023 में प्रदर्शित इलेक्ट्रिक एसयूवी लगभग उत्पादन के लिए तैयार है। पूरे वर्ष के दौरान, ईवी का भारतीय सड़कों पर परीक्षण किया जा रहा है, जिसमें अस्थायी हेडलाइट्स और टेललाइट्स अंतिम डिजाइन को छुपा रहे हैं। विशेष रूप से, eVX में 360-डिग्री कैमरा और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट दोनों के लिए एक एकीकृत डिस्प्ले लेआउट की सुविधा होने की उम्मीद है। मारुति ने अपने 60 kWh बैटरी पैक और डुअल-मोटर सिस्टम की बदौलत 550 किमी तक की प्रभावशाली रेंज की घोषणा की है।

Maruti Suzuki eVX कब लॉन्च होगी?

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में eVX को कॉन्सेप्ट फॉर्म में शोकेस किया था। इस मॉडल के 2025 में उत्पादन-तैयार अवतार में आने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki eVX Engine

मारुति की इलेक्ट्रिक अवधारणा 60kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित दोहरी इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप पर चलती है, जिसमें 550 किमी की दावा की गई रेंज है। बिजली को चारों पहियों में वितरित किया जाता है। इसके पावरट्रेन विनिर्देशों के बारे में अतिरिक्त विवरण फिलहाल अज्ञात हैं। इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट की लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है।

2. Maruti Suzuki Swift 2024

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024

चौथी पीढ़ी की सुजुकी स्विफ्ट के विवरण सामने आ गए हैं, और इसे पहले ही जापान में पेश किया जा चुका है। नवीनतम हैचबैक में एक ताज़ा इंटीरियर और अधिक कोणीय लेकिन फिर भी पहचानने योग्य बाहरी डिज़ाइन है। यह एक नए 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन (82 पीएस और 108 एनएम) से लैस होने का अनुमान है, जो सीवीटी या 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। जापान में, वैकल्पिक ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) के साथ गैसोलीन और हाइब्रिड स्विफ्ट दोनों मॉडल पेश किए जाएंगे। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये विशिष्टताएँ भारतीय बाज़ार के लिए भिन्न हो सकती हैं, और इस संदर्भ में हाइब्रिड और AWD मॉडल पर विचार नहीं किया जाता है।

3. Maruti Suzuki Dzire 2024

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024

मारुति डिजायर की वर्तमान पीढ़ी शुरू में 2017 में सामने आई थी और 2020 में इसका आखिरी अपडेट आया था। अब, सब-4 मीटर सेडान, जो स्विफ्ट के साथ अपना आधार साझा करती है, अपनी अगली पीढ़ी के लिए तैयार है। उम्मीद है कि आगामी डिजायर को एक महत्वपूर्ण रीडिज़ाइन से गुजरना होगा, जिसमें एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, छह एयरबैग और नवीनतम स्विफ्ट मॉडल से प्रेरित अतिरिक्त नई सुविधाएं शामिल होंगी। इसमें नई स्विफ्ट जैसा ही पावरट्रेन अपग्रेड भी मिलेगा।

4. Maruti Suzuki WagonR Electric

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024

मारुति सुजुकी ने भारत, यूरोप और जापान सहित बाजारों में ईवी कारों के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा किया है। पिछले कुछ वर्षों में मारुति ने अपनी इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकियों के परीक्षण बेड के रूप में उपयोग करने के लिए सुजुकी वैगन आर ईवी की कई इकाइयों का आयात किया है। हालाँकि इलेक्ट्रिक हैचबैक को कई बार भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है, लेकिन अब तक कार निर्माता द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई है। फिलहाल, हम वैगन आर ईवी की विशिष्टताओं और विशेषताओं के बारे में निश्चित नहीं हैं।

5. Maruti Suzuki eWX

Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024

मारुति सुजुकी अपनी नई इलेक्ट्रिक हैचबैक कार eWX पेश कर रही है। भारत में रिलीज़ अप्रैल 2024 के आसपास निर्धारित है। यह मॉडल विशेष रूप से इलेक्ट्रिक संस्करणों में पेश किया जाएगा। हाल ही में एक ऑटो शो में प्रदर्शित eWX ने प्रशंसकों के बीच आशाजनक उत्साह पैदा किया है।

निष्कर्ष

आजके पोस्ट आहा तक ही। हम आसा करते हैं की आप सबको “Maruti Suzuki Upcoming Cars 2024” पोस्ट अच्छी लगी होगी। आप अगर अपने दोस्तों को ए पोस्ट शेयर करना चाहते हो तो फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर कर सकते हो। अगर आपको ऐसी ही और पोस्ट लगा तर पड़ना हैं तो, हमारे Tranding News के Telegram Group से जुड़े।

Also Read:

Leave a Comment