CTET Result 2024 Live Updates In Hindi: कैसे जांचें, कट-ऑफ अंक और अधिक जानें यहां हिंदी में…!

CTET Result 2024 Live Updates In Hindi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, जिसे CBSE के नाम से जाना जाता है, जल्द ही जनवरी 2024 में आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के परिणाम जारी करेगा। यह परीक्षा 21 जनवरी को 3,418 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी। अपने नतीजे देखने के लिए उम्मीदवारों को ctet.nic.in पर जाना होगा और अपनी जन्मतिथि (DOB) के साथ अपना Application Number दर्ज करना होगा। तकनीकी उत्तर पुस्तिका पहले ही प्रकाशित हो चुकी है, जबकि परिणाम, कट ऑफ अंक और अंतिम उत्तर पुस्तिका शीघ्र ही उपलब्ध होगी। इसके अलावा, उम्मीदवार डिजीलॉकर के माध्यम से अपना CTET Result और प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

CTET Result 2024 Live Updates In Hindi

CTET Result 2024 Live Updates In Hindi
CTET Result 2024 Live Updates In Hindi
  • केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट (ctet.nic.in) पर जाएं।
  • होमपेज पर “CTET Result 2024” लेबल वाला लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  • अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें, फिर लॉग इन करें और जानकारी सबमिट करें।
  • आपका CTET 2024 Result स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अपना CTET Result 2024 Download करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

DigiLocker और certificate से उमेदवार अपना CTET रिजल्ट कैसे प्राप्त करे ?

CBSE सभी परीक्षा उम्मीदवारों के लिए डिजीलॉकर खाते स्थापित करेगा। उन्हें अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना लॉगिन विवरण प्राप्त होगा। CTET जनवरी 2024 परीक्षा परिणाम और प्रमाणपत्र डिजीलॉकर के माध्यम से उपलब्ध होंगे।

CTET Result 2024 Live Updates In Hindi

2024 CTET Exam Date

यह 18वीं CTET परीक्षा 21 जनवरी को 3,418 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

Ctet Result 2024 Date & Time pdf

Ctet की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, Ctet Result 2024 फरवरी 2024 के अंत तक आने की उम्मीद है। सीबीएसई ने रिलीज के लिए कोई सटीक तारीख और समय निर्दिष्ट नहीं किया है। हालाँकि, education.com द्वारा विश्लेषण किए गए पिछले वर्ष के रुझानों के आधार पर, यह अनुमान लगाया गया है कि CTET 2024 का Result संभवतः 17 फरवरी, 2024 के आसपास उपलब्ध होगा।

“Ctet Result 2024 Pdf Download Link” CBSE द्वारा CTET के ऑफिसियल वेबसाइट- ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा।

CTET Result 2024 Live Updates In Hindi

CTET Syllabus 2024 in Hindi PDF

CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं: पेपर 1 कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने के लिए होता है, और पेपर 2 कक्षा 6वीं से 8वीं तक पढ़ाने के लिए होता है। दोनों पेपरों में गणित, पर्यावरण अध्ययन, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 और 2, और सामाजिक अध्ययन या सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों को कवर करने वाले बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होते हैं। ये प्रश्न राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर उम्मीदवारों के ज्ञान, समझ और शिक्षण कौशल का मूल्यांकन करते हैं।

Also Read:

Leave a Comment