How Much Is Chat GPT Stock: 2024 में 1 Billion डॉलर का मार्किट हे, अभी Buy करे !

How Much Is Chat GPT Stock: यदि आप Chat GPT Stock में निवेश करना चाहते हैं, तो आप अच्छी कंपनी में हैं! OpenAI के ChatGPT का Technology Industry पर बड़ा प्रभाव पड़ा है, और आपके लिए इस कंपनी का हिस्सा बनने के कई तरीके हैं।

इस पोस्ट में, हम आपका मार्गदर्शन करेंगे कि How Much Is Chat GPT Stock और Chat GPT में निवेश करना एक बुद्धिमान निर्णय है या नहीं। हम बाज़ार पर शोध करने से लेकर चैटजीपीटी के लिए Stock-Purchase Account बनाने तक सब कुछ कवर करेंगे। इसके अतिरिक्त, हम चैटजीपीटी से जुड़ी पांच कंपनियों की एक सूची प्रदान करेंगे जिन्हें आप अपने निवेश के लिए तलाशना चाहेंगे। चलो शुरू करें!

How Much Is Chat GPT Stock

आप वर्तमान में ChatGPT स्टॉक नहीं खरीद सकते क्योंकि इसका निर्माता, OpenAI, एक निजी कंपनी है और Public Stock Exchange में सूचीबद्ध नहीं है। हालाँकि, यदि आप अप्रत्यक्ष रूप से ChatGPT के साथ जुड़ने में रुचि रखते हैं, तो आप Microsoft में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। Microsoft ChatGPT का भागीदार है और AI Chatbot में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखता है, जो आपको Microsoft के माध्यम से ChatGPT में निवेश करने का एक तरीका प्रदान करता है।

 How Much Is Chat GPT Stock

Chat GPT Stock कैसे खरीदें?

भले ही Chat GPT Ai में एक जाना-माना नाम है, लेकिन इसके शेयर जनता के लिए उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन आप अभी भी अप्रत्यक्ष रूप से अन्य निवेश विकल्पों की खोज करके एआई उद्योग में शामिल हो सकते हैं।

एक व्यावहारिक रणनीति उन प्रमुख शेयरधारकों और निवेशकों में निवेश करना है जिनकी चैटजीपीटी में हिस्सेदारी है।

Chat GPT Stock लेने लिए क्या करे?

चैटजीपीटी में निवेश करने या एआई क्षेत्र में निवेश हासिल करने के लिए, इन कंपनियों के स्टॉक खरीदने पर विचार करें:

  1. Microsoft (MSFT)
  2. C3ai.Inc (AI)
  3. Alphabet (GOOG)
  4. NVIDIA (NVDA)
  5. Upstart (UPST)

1. Microsoft (MSFT)

 How Much Is Chat GPT Stock

कई मायनों में, Microsoft विचार करने के लिए Top AI Stocks के रूप में खड़ा है। जनवरी 2023 से, इसने ChatGPT में 10 बिलियन डॉलर का अभूतपूर्व निवेश किया, जिससे AI तकनीक को निवेश की मुख्यधारा में धकेल दिया गया। संबंधित उद्योगों में मजबूत उपस्थिति के साथ एक बड़ा सूचना प्रौद्योगिकी समूह होने के नाते, माइक्रोसॉफ्ट ने कई निवेशकों को एआई में अपने आशावाद और विश्वास के बारे में आश्वस्त किया।

एआई के प्रति यह उत्साह Windows 11 Update के साथ और भी अधिक स्पष्ट हो गया, जिसमें Bing AI Chatbot की शुरुआत की गई। अब, उपयोगकर्ता Windows 11 सर्च बार का उपयोग करके प्रश्न पूछ सकते हैं। यदि जीपीटी मॉडल आगे बढ़ना जारी रखता है और अधिक विंडोज उपयोगकर्ताओं तक पहुंचता है, तो एक अच्छा मौका है कि यह माइक्रोसॉफ्ट स्टॉक के मूल्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

2. C3ai.Inc (AI)

 How Much Is Chat GPT Stock

C3.ai ने एक प्रमुख आईपीओ के साथ एआई क्षेत्र में प्रवेश किया, प्रारंभिक मूल्य निर्धारण के तुरंत बाद स्टॉक मूल्य में महत्वपूर्ण वृद्धि का अनुभव हुआ। हालाँकि, तब से, C3.ai अपने अप्रत्याशित प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, जिसे अक्सर लगातार लाभहीन कंपनी के रूप में लेबल किया जाता है। इसके बावजूद, 2022 से 2023 तक साल-दर-साल 5.6% का सुधार हुआ, और कंपनी वित्तीय वर्ष 2024 में बेहतर परिणामों की उम्मीद करते हुए, सदस्यता-आधारित से उपभोग-आधारित मॉडल में बदलाव के बारे में आशावादी है। यदि आप उच्च जोखिम के साथ सहज हैं, तो C3.ai पर नज़र रखना उचित हो सकता है।

3. Alphabet (Google)

 How Much Is Chat GPT Stock

Google की मूल कंपनी के रूप में, Alphabet सुप्रसिद्ध है, लेकिन AI में इसकी भागीदारी उल्लेखनीय है। 2023 में, अल्फाबेट ने चैटजीपीटी और बिंग के साथ प्रतिस्पर्धा में शामिल होकर, Bard Ai नामक अपना स्वयं का एआई चैटबॉट पेश किया।

Google बार्ड AI में मूल्यवान सुविधाएँ लाता है, जैसे इसका Pathways Language Model (PaLM 2) और गैर-लाभकारी कॉमन क्रॉल संग्रह। विशेष रूप से, बार्ड के पास Google खोज तक सीधी पहुंच है, जिससे वह सीधे इंटरनेट से उत्तर प्राप्त कर सकता है। खोज इंजन उद्योग में 86.4% बाजार हिस्सेदारी के साथ Google के प्रभुत्व को देखते हुए, यह क्षमता बार्ड को अपने प्रतिस्पर्धियों पर महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकती है।

4. NVIDIA

 How Much Is Chat GPT Stock

हम अक्सर NVIDIA को गेमिंग से जोड़ते हैं, लेकिन अब कंपनी मुख्य रूप से AI पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिससे गेमर्स के बीच NVIDIA GPU के भविष्य को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। GPU Ai अनुप्रयोगों को विकसित करने, व्यापक भाषा मॉडल के प्रशिक्षण के लिए विविध डेटासेट की सुचारू प्रसंस्करण सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एनवीआईडीआईए मेटा के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है, विशेष रूप से एआई सुपर कंप्यूटर के क्षेत्र में, और यह व्यवसायों के लिए तैयार किए गए विभिन्न एआई अनुप्रयोगों पर डेल टेक्नोलॉजीज के साथ सहयोग करता है।

5. Upstart

 How Much Is Chat GPT Stock

अपस्टार्ट स्टॉक को हाल ही में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, अगस्त 2023 में महत्वपूर्ण गिरावट का अनुभव हुआ (जुलाई की तुलना में 50% से अधिक)। हालाँकि, कंपनी कुल मिलाकर ख़राब स्थिति में नहीं है। इसने ऑटोमोटिव उद्योग में उल्लेखनीय प्रगति की, अपने सॉफ्टवेयर समाधानों के लिए मर्सिडीज जैसी कंपनियों से समर्थन प्राप्त किया। बड़े ऑटोमोटिव बाज़ार में विविधता लाना जोखिम को कम करने वाला एक रणनीतिक कदम प्रतीत होता है। यदि ये प्रयास सफल होते हैं, तो इससे प्रदर्शन में सुधार हो सकता है और परिणामस्वरूप, स्टॉक मूल्य में वृद्धि हो सकती है।

क्या आपको Chat GPT में निवेश करना चाहिए?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, एआई तकनीक हमारे जीवन के कई पहलुओं को बदलना शुरू कर रही है। हालाँकि, AI अभी भी अपेक्षाकृत नया है, इसलिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसकी सुरक्षा और नैतिकता के बारे में चिंताएँ जारी हैं। सरल शब्दों में, चैटजीपीटी में निवेश करना एक अच्छा विचार है या नहीं, यह जोखिम के साथ आपकी सुविधा पर निर्भर करता है।

कुछ जोखिम लेने के इच्छुक निवेशकों के लिए चैटजीपीटी या अन्य एआई-संबंधित शेयरों में निवेश करना एक मूल्यवान विकल्प हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है यदि वे माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों पर विचार करते हैं, जिनके पास विभिन्न उद्योगों में उत्पादों की एक विविध श्रृंखला है। ये कंपनियां एआई प्लेटफॉर्म की प्रगति और व्यापक उपयोग में योगदान दे सकती हैं।

The Best AI Stocks to Buy as of 2024

CompanyMarket Capitalization
Microsoft Corp. (MSFT)$2.3 trillion
Amazon.com Inc. (AMZN)$1.0 trillion
Nvidia Corp. (NVDA)$714 billion
C3.ai Inc (AI)$2.1 billion
Alphabet Inc. (GOOGL)$1.4 trillion
Micron Technology Inc. (MU)$68 billion
Tesla Inc. (TSLA)$512 billion
How Much Is Chat GPT Stock

Also Read:

Leave a Comment