Deepfake Video: डीपफेक वीडियो क्या है & कैसे काम करता है?

Deepfake Video: डीपफेक नकली मीडिया हैं, जैसे वीडियो, चित्र या ऑडियो रिकॉर्डिंग, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और मशीन लर्निंग तकनीकों का उपयोग करके बनाए जाते हैं। ये प्रौद्योगिकियां मौजूदा छवियों, वीडियो या ऑडियो को किसी अन्य पर हेरफेर या सुपरइम्पोज़ करती हैं, जो अक्सर अत्यधिक यथार्थवादी लेकिन पूरी तरह से मनगढ़ंत सामग्री उत्पन्न करती हैं।

डीपफेक (Deepfake) व्यक्तियों की उपस्थिति, आवाज़ और व्यवहार की नकल कर सकते हैं, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि वे ऐसी बातें कह रहे हैं या कर रहे हैं जो उन्होंने वास्तव में कभी नहीं कीं। दुर्भाग्य से, इनका उपयोग अक्सर भ्रामक या गलत सामग्री बनाने के लिए किया जाता है, जिससे गलत सूचना या जालसाजी फैलाने की उनकी क्षमता के बारे में चिंताएं पैदा होती हैं।

Deepfake Video
Deepfake Video

Deepfake Video: कैसे काम करता है?

Deepfake Video: डीपफेक बनाने में विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग शामिल है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम पर निर्भर करता है। इस प्रक्रिया में आम तौर पर ये चरण शामिल होते हैं:

  • स्रोत सामग्री एकत्र करना: लक्षित व्यक्ति का बड़ी मात्रा में वीडियो, ऑडियो या छवि डेटा एकत्र करना। इसमें विभिन्न कोणों से उनके चेहरे के फुटेज और विभिन्न भाव शामिल हैं।
  • एआई मॉडल को प्रशिक्षित करना: एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए इस डेटा का उपयोग करना, इसे लक्ष्य के चेहरे की गतिविधियों, भावों और आवाज पैटर्न को पहचानना और नकल करना सिखाना।
  • एल्गोरिथम अनुप्रयोग: एआई एल्गोरिथम का उपयोग चेहरों की अदला-बदली करने, भाव बदलने या आवाज को एक अलग वीडियो या ऑडियो क्लिप पर डब करने के लिए किया जाता है।
  • परिशोधन: विवरणों को समायोजित करके, गुणवत्ता में सुधार करके और नकल की सटीकता को परिष्कृत करके आउटपुट को और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए इसे लगातार परिष्कृत करना।
  • डीपफेक को साझा करना या उपयोग करना: एक बार जब डीपफेक उत्पन्न हो जाता है, तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साझा किया जा सकता है, मनोरंजन के लिए उपयोग किया जा सकता है, या दुर्भाग्य से, भ्रामक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

Warning: हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी की अनुमति के बिना उसका डीपफेक बनाना गैरकानूनी हो सकता है और गलत सूचना फैलाकर या भ्रामक सामग्री बनाकर नुकसान पहुंचा सकता है।

Deepfake Video
Rashmika Mandanna

Deepfake Video: डीपफेक कौन बनाता है?

एआई, मशीन लर्निंग और वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग करने में कुछ तकनीकी विशेषज्ञता वाले व्यक्तियों द्वारा डीपफेक बनाया जा सकता है। आमतौर पर, कोडिंग, एआई एल्गोरिदम और आवश्यक टूल और डेटा तक पहुंच की अच्छी समझ रखने वाले लोग डीपफेक बना सकते हैं। इसमें शोधकर्ता, प्रोग्रामर, या यहां तक ​​कि इन प्रौद्योगिकियों की खोज में रुचि रखने वाले शौकीन भी शामिल हैं।

Note: हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी डीपफेक दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए नहीं बनाए जाते हैं। कुछ शोध, मनोरंजन या कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए बनाए गए हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, ऐसे मामले हैं जहां कुछ समूहों या व्यक्तियों सहित दुर्भावनापूर्ण अभिनेता गलत सूचना बनाने और फैलाने, पहचान बनाने या सहमति के बिना स्पष्ट सामग्री तैयार करने के लिए डीपफेक तकनीक का उपयोग करते हैं।

Deepfake Video: डीपफेक का उपयोग कहाँ किया जाता है?

डीपफेक (Deepfake Video) का उपयोग किया जाता है अभिनेताओं को युवा दिखाते हैं (इंडियाना जोन्स फिल्म में हैरिसन फोर्ड की तरह), उनके निधन के बाद भी वृत्तचित्रों में उनकी आवाज़ का उपयोग करते हैं (रोडरनर में एंथनी बॉर्डेन की तरह), या डिजिटल संस्करणों के साथ उनके प्रदर्शन को मिलाकर मर चुके अभिनेताओं को वापस लाते हैं (जैसे स्टार वार्स में पीटर कुशिंग या फास्ट एंड फ्यूरियस 7 में पॉल वॉकर

Deepfake Video: क्या डीपफेक अवैध हैं?

Deepfake Video: डीपफेक परेशानी पैदा कर रहे हैं क्योंकि इनका इस्तेमाल ऑनलाइन झूठ फैलाने के लिए करते हैं। लेकिन ऐसे नियम हैं जो इन बुरे कलाकारों को फर्जी वीडियो बनाने से रोक सकते हैं। भारत ने 2021 में IT Rules बनाए हैं जो कहते हैं कि, अगर कोई फर्जी वीडियो के बारे में शिकायत करता है या डीपफेक, वीडियो के बारे में शिकायत करता है, तो फर्जी वीडियो वेबसाइटों से 36 घंटों के भीतर हटाना होगा।

रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) के फर्जी वीडियो लोकप्रिय होने के बाद, भारतीय आईटी मंत्रालय ने सोशल मीडिया साइटों को चेतावनी भेजी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन किसी और के होने का नाटक करना सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 (Act of 2000) की धारा 66 डी (66D) के अनुसार कानून के खिलाफ है। नए आईटी नियम 2021 में यह भी कहा गया है कि सोशल मीडिया साइटों को लोगों की नकली तस्वीरें या वीडियो के बारे में बताए जाने पर उन्हें हटाना होगा।

Also Read: Kajol Viral MMS Video Download

Leave a Comment