Top 10 Netflix Series In India Hindi: इंडिया में सबसे ज्यादा देखे जाने बाला Top 10 Netflix Series

Top 10 Netflix Series In India Hindi: नेटफ्लिक्स भारत में एक बहुत लोकप्रिय ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लात्फ्रोम है। यह कई वर्षों से अपने उत्कृष्ट कंटेंट के कारण भारत में लोगों की शीर्ष पसंद बना हुआ है। यह मंच दर्शकों के आनंद के लिए विभिन्न शैलियों में विभिन्न प्रकार के शो और फिल्में पेश करता है।

नेटफ्लिक्स पर कई भारतीय वेब सीरीज ने दर्शकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। नेटफ्लिक्स को ऐसे शो बनाने के लिए जाना जाता है जो न केवल उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं बल्कि दर्शकों पर एक यादगार अनुभव छोड़ कर स्थायी प्रभाव डालते हैं।

नेटफ्लिक्स पर शीर्ष भारतीय वेब सीरीजओं (Top 10 Netflix Series In India Hindi) की चर्चा करते समय, कुछ शो महत्वपूर्ण प्रभाव डालने और असाधारण सामग्री देने के लिए सामने आते हैं। चाहे वह असाधारण कहानियाँ बताना हो, नए मानक स्थापित करना हो, या उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रस्तुत करना हो, नेटफ्लिक्स इन पहलुओं में लगातार उत्कृष्टता प्राप्त करता है।

आज हमने ने नेटफ्लिक्स पर सर्वश्रेष्ठ भारतीय वेब सीरीज (Top 10 Netflix Series In India Hindi) की एक सूची तैयार की है, जिसे आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

हमने इस पोस्ट में Top 10 Netflix Series In India Hindi बारे में बात किये हे | अगर आप Top 10 Netflix Series In India सर्च कर रहे हो इंटरनेट पर तो इस पोस्ट को पूरा रीड करलो | हमें 10 फेमोस netflix वेब सीरीज के लिस्ट निचे दिया हे |

1. Delhi Crime (Delhi Crime Netflix Web Series)

रिची मेहता द्वारा लिखित “Delhi Crime” नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध है। यह सीरीज दिसंबर 2012 की दिल्ली सामूहिक बलात्कार घटना के बाद की घटनाओं पर प्रकाश डालती है, जिसे व्यापक रूप से निर्भया मामले के रूप में जाना जाता है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

वास्तविक पुलिस केस फाइलों से प्रेरणा लेते हुए, कहानी 16 दिसंबर की रात से शुरू होती है, जब पुलिस को महिपालपुर फ्लाईओवर के पास एक पुरुष और महिला गंभीर हालत में मिले। कहानी तब सामने आती है जब पुलिस राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों और बढ़ते दबाव से गुज़रती है, जिससे अंततः अपराधियों को पकड़ लिया जाता है।

नेटफ्लिक्स पर बेहतरीन पेशकशों में से एक माने जाने वाले “Delhi Crime” ने इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स में उत्कृष्ट ड्रामा सीरीज़ के लिए प्रशंसा हासिल की, जो ऐसा करने वाला पहला भारतीय शो होने के साथ एक ऐतिहासिक उपलब्धि भी है।

मुंबई पर आधारित विशिष्ट अपराध सीरीज से खुद को अलग करते हुए, “डेल्ही क्राइम” रिची मेहता और निर्देशक तनुज चोपड़ा के बीच रचनात्मक सहयोग के कारण खड़ा है। यह सीरीज दिल्ली के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक पहलुओं को जटिल रूप से एक साथ जोड़ती है, जो एक अद्वितीय और सम्मोहक देखने का अनुभव प्रदान करती है।

NameDelhi Crime
DirectorRichie Mehta/Tanuj Chopra
GenreCrime
Main CastShefali Shah, Rajesh Tailang, Rasika Duggal, Adil Hussain, Anurag Arora, Siddharth Bhardwaj, Tillotama Shome and Jatin Goswami.
Highlight’s

2. Taj Mahal 1989 (Taj Mahal 1989 Web Series On Netflix)

“ताज महल 1989”, 2020 में वेलेंटाइन डे पर रिलीज़ हुई, जिसमें दानिश हुसैन, शीबा चड्ढा, अनुद सिंह ढाका, अंशुल चौहान, शिरी सेवानी, मिहिर आहूजा, पारस प्रियदर्शन और वसुंधरा सिंह राजपूत प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह वेब सीरीज नवाबों के शहर लखनऊ पर आधारित है, और एक सीधी-सादी कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के तीन व्यक्ति शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक प्यार पर अपना अनूठा दृष्टिकोण पेश करता है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

कहानी तीन मुख्य कथाओं और विभिन्न छोटी कहानियों के माध्यम से सामने आती है, जो अलग-अलग तरीकों से जुड़े सामान्य पात्रों के जीवन में प्यार या उसकी अनुपस्थिति के अनुभवों को चित्रित करती है। “ताजमहल 1989” प्यार की एक नई खोज प्रदान करता है, इसकी पेचीदगियों को दर्शाता है।

अपने पात्रों के माध्यम से प्रेम के अर्थ को उजागर करती यह वेब सीरीज मानव जीवन की विविधता को दर्शाती है। ऐसी दुनिया में जहां हर व्यक्ति अलग है, उनके प्यार की व्याख्या भी अलग है। कुछ के लिए प्यार विश्वास का पर्याय है तो कुछ के लिए इसका मतलब किसी के लिए चाहत है। कुछ लोगों के लिए दोस्ती प्यार का प्रतीक है, जबकि कुछ के लिए यह ताज महल की यात्रा है। कुछ लोगों के लिए प्यार को आकार बदलने वाले वायरस के रूप में दर्शाया गया है, और दूसरों के लिए, इसे निरर्थक माना जाता है। “ताजमहल 1989” प्यार पर इन विविध दृष्टिकोणों को एक साथ बुनता है, विचारों की एक समृद्ध टेपेस्ट्री प्रस्तुत करता है।

NameTaj Mahal 1989
DirectorPushpendra Nath Mishra
GenreDrama / Romance
Main CastNeeraj Kabi, Geetanjali Kulkarni, Sheeba Chaddha, Danish Hussain, Anud Singh Dhaka, Anshul Chauhan, Paras Priyadarshan
Release Date February 2020
Highlight’s

3. Sacred Games (Sacred Games Indian Web Series On Netflix)

2018 में, सेक्रेड गेम्स के सीज़न 1 (Secred Game Season 1) ने नेटफ्लिक्स पर शीर्ष भारतीय वेब सीरीज में से एक के रूप में अपनी जगह बनाई, और यह सही भी है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

इसने न केवल अपने शानदार कलाकारों के कारण, बल्कि प्रभावशाली एनीमेशन, सम्मोहक कहानी कहने और प्यारे पात्रों के कारण भी पर्याप्त प्रशंसक आधार प्राप्त किया। 2019 की चिलचिलाती गर्मी तेजी से आगे बढ़ी और सेक्रेड गेम्स 2 के टीज़र ने दर्शकों का ध्यान खींचा।

सेक्रेड गेम्स 2 अपने मुख्य पात्रों को विकसित करने और उन्हें स्क्रीन पर प्रस्तुत करने में एक अलग दृष्टिकोण अपनाता है। दूसरे सीज़न की कहानी दिलचस्प और मनोरंजक दृश्यों के साथ सामने आती है।

यह शो विक्रम चंद्रा के इसी नाम के उपन्यास का रूपांतरण है। दो सीज़न में 16 एपिसोड के साथ, वेब सीरीज एक आकर्षक कथानक की गारंटी देती है जो आपको अपनी स्क्रीन से बांधे रखेगी। एक क्राइम थ्रिलर के रूप में, सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स पर सर्वश्रेष्ठ भारतीय वेब सीरीज में से एक है।

NameSecred Game
DirectorAnurag Kashyap and Vikramaditya Motwane
GenreCrime
Main CastSaif Ali Khan and Nawazuddin Siddiqui
Release Date 2018
Highlight’s

4. Paava Kadhaigal (Hindi Web Series On Netflix)

Paava Kadhaigal चार लघु कहानियों की खोज करती है जो उन व्यक्तियों पर केंद्रित हैं जो साहसपूर्वक अपने सपनों और इच्छाओं का पीछा करते हैं | अपने रास्ते पर दृढ़ता से खड़े रहते हैं। लस्ट स्टोरीज़ और घोस्ट स्टोरीज़ के समान, यह वेब सीरीज एक सम्मोहक कथा शैली को अपनाती है, एक मार्मिक कहानी प्रस्तुत करती है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

वेब सीरीज अपनी यथार्थवादी कहानियों, संबंधित पात्रों, प्रभावशाली प्रदर्शन और एक अनारक्षित कथा के साथ लुभाती है जो हमारे समाज में खतरनाक घटनाओं, विशेष रूप से ऑनर किलिंग के संदर्भ में प्रकाश डालती है। कहानियाँ सामाजिक अपेक्षाओं के विपरीत व्यक्तियों द्वारा बनाए गए झूठे गौरव और सम्मान के इर्द-गिर्द घूमती हैं।

सामाजिक सम्मान और सम्मान की खोज में प्रियजनों के बलिदान को उजागर करते हुए, वेब सीरीज उन उदाहरणों को चित्रित करती है जहां एक माँ, सामाजिक निर्णय से प्रेरित होकर, अपनी बेटी के साथ एक दर्दनाक घटना का अनुभव होने के बाद खुद को शर्म से बचाने के लिए एक कठोर कदम उठाती है।

Name Paava Kadhaigal
DirectorsKongara, Shivan, GVM and Vetri Maran
GenreDrama
Main CastJairam, Anjali, Simran, Pallavi
Release Date
Highlight’s

5. Bombay Begums Netflix Best Web Series

अलंकृता श्रीवास्तव द्वारा निर्मित नेटफ्लिक्स इंडिया की “Bombay Begums”, जटिल पात्रों को चित्रित करने और मुंबई जैसे कॉर्पोरेट महानगर में लोगों के सामने आने वाले रोजमर्रा के मुद्दों पर प्रकाश डालने पर केंद्रित है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

सटीक स्क्रिप्ट और शो की छह-एपिसोड की लंबाई इसे शुरू से अंत तक एक आसान और आकर्षक मनोरंजन बनाती है। यह नेटफ्लिक्स पर सर्वश्रेष्ठ भारतीय वेब सीरीज में से एक है।

यह वेब सीरीज बॉम्बे की पांच महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमती है, जिनमें से प्रत्येक जीवन के विभिन्न चरणों में विविध इच्छाओं के साथ हैं। उनके मतभेदों के बावजूद, यह शो कुशलतापूर्वक हर किसी के जीवन के सामान्य पहलुओं की खोज करता है, दर्शकों के साथ एक भरोसेमंद संबंध को बढ़ावा देता है।

Name Bombay Begums
DirectorsAlankrita Srivastava / Bornila Chatterjee
GenreDrama
Main CastPooja Bhatt, Shahana Goswami, Amrita Subhash, Plabita Borthakur, Aadhya Anand, Danish Hussain, Rahul Bose and Manish Chaudhary etc.
Release Date
Highlight’s

6. Aranyak (Aranyak Netflix Series Hindi)

रवीना टंडन और परमब्रत चट्टोपाध्याय अभिनीत “Aranyak” ग्रामीण हरियाणा की सुरम्य बर्फीली पहाड़ियों के काल्पनिक शहर सिरोना में स्थापित है, जो दो पुलिस अधिकारियों की यात्रा का अनुसरण करती है क्योंकि उनका लक्ष्य एक खूंखार सीरियल किलर या एक रहस्यमय राक्षस प्राणी को पकड़ना है। यह नेटफ्लिक्स पर सर्वश्रेष्ठ भारतीय वेब सीरीज में से एक है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

‘अरण्यक‘ की कहानी और पटकथा चारुदत्त आचार्य और परमजीत सिंह द्वारा तैयार की गई है। जबकि क्राइम-थ्रिलर शैली की फिल्मों से परिचित दर्शकों को सिल्वर स्क्रीन पर इसी तरह की कहानियों का सामना करना पड़ा होगा, सीरीज अपनी अनूठी और दिलचस्प प्रस्तुति के माध्यम से खुद को अलग करती है। जिस तरह अलग-अलग व्यक्ति एक ही कहानी को अपने-अपने अंदाज में सुनाते हैं, उसी तरह निर्देशक विनय वैकुल ने इसे अपने विशिष्ट और मनोरम तरीके से प्रस्तुत किया है।

Name Aranyak
DirectorsVinay Vaikule
GenreThriller
Main CastRaveena Tandon, Ashutosh Rana, Parambrata Chatterjee, Zakir Hussain, Meghna Malik, Indranil Sengupta
Release Date
Highlight’s

7. Jamtara (Jamtara Web Series Netflix)

2020 में रिलीज़ हुई नेटफ्लिक्स सीरीज़ “जामताड़ा: सबका नंबर आएगा” भी अपराध शैली पर प्रकाश डालती है लेकिन एक स्टाइलिश ट्विस्ट के साथ। यह दर्शकों को बुधिया सिंह की प्रसिद्धि के चश्मे से अपराध की दुनिया की सिनेमाई यात्रा पर ले जाता है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

वेब सीरीज उन सामाजिक विफलताओं के बारे में एक अंतर्निहित संदेश देती है जिसने विभिन्न तरीकों से स्वतंत्रता की मांग करने वाले इन युवा वयस्कों के लिए इसे चुनौतीपूर्ण बना दिया है।

सौमेंद्र पाधी, जिन्हें ‘बुधिया सिंह: बॉर्न टू रन’ के निर्देशन के लिए जाना जाता है, कहानी को आकार देते हैं, जो भाइयों के बीच दुश्मनी, अपने विभाग के भीतर एक महिला आईपीएस अधिकारी के सामने आने वाली चुनौतियों और इन किशोरों के साथ एक महिला शिक्षक के सहयोग के इर्द-गिर्द घूमती है।

Name Jamtara
DirectorsSoumendra Padhi
GenreCrime/Drama
Main CastSparsh Srivastava, Anshuman Pushkar, Aksha Pardasani, Divyendu Bhattacharya, Amit Sial, Monica Panwar, Pooja Jha
Release Date2020
Highlight’s

8. Ghoul (Ghoul Netflix Web Series Hindi)

पैट्रिक ग्राहम द्वारा निर्देशित और राधिका आप्टे की मुख्य भूमिका वाली “Ghoul” को एक अनोखे मोड़ के साथ एक हॉरर/थ्रिलर के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

उछल-कूद के डर और सतही दृश्यों से भरी पारंपरिक हॉरर थ्रिलर के विपरीत, GHOUL शैली की फिर से कल्पना करता है और आधुनिक भारत के लिए प्रासंगिक एक सम्मोहक कहानी बताता है।

वेब सीरीज में एक प्रभावशाली और रहस्यमय कहानी है, जो डरावनी तत्वों से भरपूर है। यह डार्क कथा कई मोड़ों का वादा करती है जो दर्शकों की रुचि को बरकरार रखती है।

नेटफ्लिक्स की पहली भारतीय हॉरर सीरीज़ के रूप में, GHOUL डर पैदा करने के लिए विशेष प्रभावों पर भरोसा करने से बचता है। इसके बजाय, यह एक यथार्थवादी और वास्तव में डरावनी डरावनी कहानी प्रस्तुत करता है।

Name Ghoul
DirectorsPatrick Graham
GenreHorror
Main CastRadhika Apte and Manav Kaul
Release Date
Highlight’s

9. Mismatched (Mismatched Netflix Hindi Series)

“Mismatched” युवा दर्शकों के लिए बनाई गई एक वेब सीरीज है, जो अपनी कहानी में करियर, व्यक्तिगत और पारिवारिक रिश्तों के तत्वों को एकीकृत करती है। आकाश खुराना और निपुण धर्माधिकारी द्वारा निर्देशित, वेब सीरीज एक कैंपस ड्रामा पेश करती है जो पुराने स्कूल के रोमांस पर एक अद्वितीय रूप से जुड़ा हुआ है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

शो में पता चलता है कि कैसे एक कोडिंग प्रोजेक्ट रिश्तों की गतिशीलता को बदलने की क्षमता रखता है – क्या असाइनमेंट 10 लोगों को करीब लाएगा या उन्हें अलग कर देगा? यह जानने के लिए, दर्शकों को छह-एपिसोड की इस श्रृंखला को देखना होगा।

Name Mismatched
DirectorsAkash Khurana, Nipun Dharmadhikari
GenreRom-Com
Main CastPrajakta Koli, Rohit Saraf, Vihaan Sampat, Taruk Raina, Krutika Bhardwaj, Muskan Jaffrey, Devyani Shaurya, Abhinav Sharma, Suhasini Mule, Vidya Malvade and Rannvijay Singh.
Release Date
Highlight’s

10. Masaba Masaba (Masaba Masaba Netflix Indian Series)

सोनम नायर द्वारा निर्देशित, नेटफ्लिक्स की मूल वेब सीरीज, “Masaba Masaba“, ओटीटी प्लेटफार्मों पर हालिया सामग्री से एक ताज़ा ब्रेक प्रदान करती है।

Top 10 Netflix Series In India Hindi

यह डिजाइनर मसाबा गुप्ता के जीवन की एक झलक प्रदान करता है, जो उनके स्वयं के कुछ अनुभवों पर आधारित है। वेब सीरीज यह दर्शाते हुए एक अनूठा दृष्टिकोण अपनाती है कि समसामयिक मुद्दे हर किसी को कैसे प्रभावित करते हैं, चाहे उनकी प्रसिद्धि या स्थापित स्थिति कुछ भी हो।

‘मसाबा मसाबा’ के माध्यम से, दर्शकों को मसाबा के जीवन की एक मनोरम झलक मिलती है, जिसमें उनके पेशेवर और व्यक्तिगत अनुभवों को मनोरंजक तरीके से मिश्रित किया जाता है। वेब सीरीज वास्तव में अपने अच्छी तरह से तैयार किए गए लेखन से मंत्रमुग्ध कर देती है, एक आकर्षण पैदा करती है क्योंकि यह अविश्वसनीय रूप से वास्तविकता के करीब लगती है। चाहे वह दोस्तों के साथ समय बिताना हो, करियर की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाना हो, स्वतंत्रता को अपनाना हो, या सोशल मीडिया के प्रभुत्व से निपटना हो, ‘मसाबा मसाबा’ सरल और सीधे तरीके से संवाद करता है जो दर्शकों को पसंद आता है।

Name Masaba Masaba
DirectorsSonam Nair
GenreDrama
Main CastMasaba Gupta, Neena Gupta, Neil Bhoopalam, Ritasha Rathore, Satyadeep Mishra
Release Date
Highlight’s

Also Read:

Leave a Comment