Kya Rummy Illegal H India Me: जानिए Rummy का सच !

Kya Rummy Illegal H India Me: आजकल भारत में बहुत से लोग पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन गेम खेल रहे हैं। एक लोकप्रिय खेल है Rummy, इस बात पर चर्चा चल रही है कि क्या भारत में रम्मी खेलना कानून के खिलाफ है। यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने वाले गेम में रुचि रखते हैं, तो आपने शायद Rummy के बारे में सुना होगा। आइए चर्चा करें कि रमी क्या है और यह भारत में वैध है या नहीं।

Rummy क्या है?

Rummy एक कार्ड गेम है जो 2 से 6 खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है। यदि 2 खिलाड़ी हैं, तो एक डेक का उपयोग किया जाता है; अधिक खिलाड़ियों के लिए, 2 डेक का उपयोग किया जाता है। प्रत्येक खिलाड़ी को 13 कार्ड मिलते हैं। लक्ष्य इन कार्डों को अनुक्रमों और सेटों में व्यवस्थित करना है। वैध व्यवस्था बनाने वाला पहला खिलाड़ी घोषणा करके खेल जीतता है।

Kya Rummy Illegal H India Me App

वैध डेक्लेरेशन के लिए जो सिक्वेन्स और सेट बनाये जा सकते है वह निचे दिए गए है:-

  • 2 सिक्वेन्स + 2 सेट
  • 3 सिक्वेन्स + 1 सेट
  • सभी 4 सिक्वेन्स
  • जो भी खिलाडी वैध डेक्लेरेशन बनाता है उसे कम से कम 2 सिक्वेन्स बनाने होंगे और इसमें से एक pure sequence बनानी होगी।
  • अगर कोई खिलाडी बिना pure sequence बनाये वैध डेक्लेरेशन कर देता है तो उस पर 80 पॉइंट्स का जुर्माना लगाया जाता है।

Note: अगर आप भी घर बैठ कर गेम खेल कर पैसा कामना चाहते है तो हमने Ghar Baithe Paise Kamane Wala Apps लेख में इसकी जानकरी प्रदान की है।

Kya Rummy Illegal H India Me

Kya Rummy Illegal H India Me
Kya Rummy Illegal H India Me

Rummy भारत में एक लोकप्रिय ऑनलाइन पैसा कमाने वाला ऐप (Online Money Earning App) है, जिसके खिलाड़ियों का आधार बड़ा है। इसे भारत में आधिकारिक तौर पर कानूनी मान्यता प्राप्त है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने 1968 में इसे कौशल का खेल घोषित किया था।

भारत में, इसे कौशल खेल के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इसे भरोसेमंद माना जाता है। हालाँकि, भारत में कुछ राज्य इस गेम को खेलने की अनुमति नहीं देते हैं। भारत में रम्मी खेलने के लिए कई एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, जैसे रम्मीसर्कल, जिन रम्मी क्लासिक और इंडियन रम्मी – ऑनलाइन कार्ड गेम, जो Google Play Store पर पाए जा सकते हैं।

Kya Rummy Illegal H India Me Apk

भारत में कुछ राज्यों को छोड़कर रमी खेलने की अनुमति है। यह Andhra Pradesh, Assam, Tamil Nadu, Meghalaya, Odisha, Sikkim, Telangana, and Nagaland में प्रतिबंधित है। अगर कोई इन राज्यों में जुआ खेलते हुए पकड़ा गया तो उसे जुर्माना या दंड भुगतना पड़ सकता है।

भारत में रम्मी की वैधता का निर्धारण करने वाला मुख्य कारक यह है कि क्या इसे कौशल या मौका के खेल के रूप में वर्गीकृत किया गया है। जिन राज्यों में इसकी अनुमति है, वहां रम्मी को कौशल के खेल के रूप में मान्यता दी गई है।

हालाँकि, जिन राज्यों में इस पर प्रतिबंध है, वहाँ इसे संयोग के खेल के रूप में देखा जाता है। यह अंतर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को वित्तीय रूप से प्रभावित कर सकता है। इसलिए, राज्य सरकारों ने इस वर्गीकरण के आधार पर इसके उपयोग को विनियमित करने के लिए कदम उठाए हैं।

निष्कर्ष

आजके पोस्ट आहा तक ही। हम आसा करते हैं की आप सबको “Kya Rummy Illegal H India Me” पोस्ट अच्छी लगी होगी। आप अगर अपने दोस्तों को ए पोस्ट शेयर करना चाहते हो तो फेसबुक और व्हाट्सप्प पर शेयर कर सकते हो। अगर आपको ऐसी ही और पोस्ट लगा तर पड़ना हैं तो, हमारे Tranding News के Telegram Group से जुड़े।

Also Read:

Leave a Comment