Viral News

ChatGPT 5 Scams: जिनसे आपको बचना चाहिए!

ChatGPT 5 Scams: इन दिनों, चैटजीपीटी वायरल है और विभिन्न स्थानों पर इसका उपयोग किया जाता है। यह OpenAI द्वारा बनाया गया एक AI टूल (AI Tool) है। किसी भी तकनीक की तरह, इसके भी अच्छे और बुरे दोनों पक्ष हैं। दुर्भाग्य से, कुछ लोग ऑनलाइन घोटालों के लिए चैटजीपीटी का दुरुपयोग करते हैं। इस पोस्ट में, हम आपको इंटरनेट पर सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए 5 चैटजीपीटी घोटालों (ChatGPT 5 Scams) का पता लगाएंगे।

ChatGPT 5 Scams: जिनसे आपको बचना चाहिए!

यदि आप चैटजीपीटी 5 घोटालों (ChatGPT 5 Scams) के बारे में जानना चाहते हैं तो कृपया यह पूरा लेख पढ़ें….

ChatGPT 5 Scams

1st ChatGPT Scam – फिशिंग स्कॅम

‘फ़िशिंग’ (Phishing) शब्द काफ़ी हद तक ‘फ़िशिंग‘ जैसा लगता है। जब आप मछली पकड़ते हैं, तो आप मछली पकड़ने के लिए हुक का उपयोग करते हैं। इसी तरह, ऑनलाइन स्कैमर्स आपको लुभाने और फंसाने के लिए लिंक या संदेशों का उपयोग करते हैं। इन अपरिचित लिंक या संदेशों पर क्लिक करने से आपकी महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे पासवर्ड और लॉगिन विवरण, सीधे स्कैमर्स को भेजी जा सकती हैं।

ChatGPT Scam – फिशिंग स्कॅम

बदमाश चैटजीपीटी का उपयोग ऐसे संदेश तैयार करने के लिए करते हैं जो वास्तविक लगते हैं लेकिन हानिकारक लिंक छिपाते हैं। यदि आपको कोई संदेश या ईमेल मिलता है जिसके बारे में आप अनिश्चित हैं, तो किसी भी चीज़ पर क्लिक करने से पहले हमेशा उसकी प्रामाणिकता की दोबारा जांच करें।

2nd ChatGPT Scam – नकली कस्टमर सपोर्ट

यह ट्रिक अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान सामने आती है। स्कैमर्स ग्राहक सहायता प्रतिनिधि होने का दिखावा करते हैं और विश्वसनीय दिखने के लिए चैटजीपीटी जैसे टूल का उपयोग करते हैं। वे तकनीकी समस्याओं, खाते की समस्याओं को ठीक करने या यहां तक ​​कि रिफंड का वादा करने के लिए आपकी संवेदनशील जानकारी मांग सकते हैं।

नकली कस्टमर सपोर्ट

आम तौर पर, चाहे वह बैंक हो या कोई प्रमुख ऑनलाइन स्टोर, वे संदेशों के माध्यम से आपके सभी विवरण नहीं मांगेंगे। वे आम तौर पर आधिकारिक ईमेल जैसे आधिकारिक चैनलों का उपयोग करते हैं। सुरक्षित रहने के लिए, हमेशा कार्यकारी होने का दावा करने वाले व्यक्ति से उनकी पहचान पूछें। यदि वे इसे साझा करने से इनकार करते हैं, तो उस बातचीत से बचना सबसे अच्छा है।

3rd ChatGPT Scam – Misleading निवेश की सलाह

ChatGPT वास्तव में एक चतुर उपकरण है जिसका उपयोग स्कैमर्स संदेशों को आकर्षक बनाने के लिए करते हैं, यहां तक ​​कि निवेश सलाह देने के लिए भी करते हैं। वे मुफ़्त टेलीग्राम या व्हाट्सएप चैनल बनाते हैं और चैटजीपीटी के साथ किए गए निवेश सुझाव भेजते हैं। वे कुछ स्टॉक खरीदने, दूसरों को बेचने, एक दिन में 20% जैसे बड़े मुनाफे का दावा करने और आपको लुभाने के लिए विभिन्न संदेश भेजने का सुझाव दे सकते हैं।

ChatGPT Scam – Misleading निवेश की सलाह

इस पर विचार करें: समझदारी से निवेश करने के लिए वित्तीय ज्ञान की आवश्यकता होती है। यदि कोई व्यक्ति स्वतंत्र रूप से सब कुछ दे रहा है, तो संभवतः उसके कुछ गुप्त उद्देश्य होंगे। किसी भी निवेश सलाह पर अमल करने से पहले हमेशा अपने सलाहकार से सलाह लें। हर किसी के पास कोई सलाहकार नहीं होता, इसलिए यदि आपके पास नहीं है, तो उस निःशुल्क सलाह पर सावधानीपूर्वक शोध करने के लिए समय निकालें। अपनी सुरक्षा करें और अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखें।

4th ChatGPT Scam – टेक सपोर्ट स्कैम

तकनीकी सहायता चैट शुरू करने के लिए स्कैमर्स ChatGPT का उपयोग करते हैं। वे मैलवेयर (जो एक प्रकार का वायरस है) का उल्लेख करते हुए दावा कर सकते हैं कि आपके फोन या लैपटॉप में कोई समस्या है। वे मदद की पेशकश करेंगे और आपसे हानिकारक सॉफ़्टवेयर या ऐप डाउनलोड करने के लिए कहेंगे। ऐसा करने से उन्हें आपके उपकरणों पर नियंत्रण मिल जाता है।

ChatGPT Scam – टेक सपोर्ट स्कैम

यदि कोई कंपनी तकनीकी सहायता के लिए पहुंचती है, तो वे आधिकारिक ईमेल या संदेशों का उपयोग करेंगे। यदि आपको किसी अपरिचित नंबर या ईमेल से कोई संदेश मिलता है, तो ईमेल आईडी की बारीकी से जांच करें और कंपनी की वेबसाइट पर नंबर की पुष्टि करें। ChatGPT जैसे चतुर टूल से बचने के लिए सतर्क रहें, खासकर जब स्कैमर्स द्वारा उपयोग किया जाता है। इन घोटालों से बचने के लिए संवेदनशील जानकारी साझा करने से पहले 2-3 बार दोबारा जांच लें।

5th ChatGPT Scam – ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम

स्कैमर्स नकली उत्पाद साइटें, नकली समीक्षाएं तैयार करने और ग्राहक सहायता प्रतिनिधि के रूप में पेश होने के लिए ChatGPT पर भरोसा करते हैं। ऑनलाइन खरीदारी करते समय, विक्रेता की प्रामाणिकता को सत्यापित करना याद रखें, “सर्वोत्तम” या “गुणवत्ता” जैसे कुछ शब्दों की पुनरावृत्ति के लिए समीक्षाओं की जांच करें और अप्रत्याशित शुल्क या करों से सावधान रहें जो आपको परेशान कर सकते हैं।

ChatGPT Scam – ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम

इस वजह से, कुछ लोग खराब गुणवत्ता वाले उत्पाद ऑनलाइन खरीद लेते हैं। नकली शॉपिंग साइटों में आमतौर पर रिफंड या वापसी नीतियों का अभाव होता है, जिससे खरीदारों को नुकसान होता है। सुरक्षित रहने के लिए हमेशा प्रतिष्ठित साइटों से खरीदारी करें। भुगतान के दौरान अपना समय लें और जल्दबाजी में अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का विवरण देने से बचें।

निष्कर्ष: ChatGPT 5 Scams

जैसे-जैसे ChatGPT जैसी नई प्रौद्योगिकियाँ उभरती हैं, वैसे-वैसे नए घोटाले (ChatGPT 5 Scams) भी सामने आते हैं। इनसे बचने के लिए ज्ञान ही आपका सबसे अच्छा बचाव है। इन घोटालों के बारे में खुद को शिक्षित करना, चाहे वे ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित हों या झूठी निवेश सलाह से, आपको उनसे बचने में मदद मिलती है। सतर्क रहें और सूचित रहें।

यदि आप जानते हैं कि यह लेख उपयोगी है तो कृपया इस लेख को अपने मित्रों, रिश्तेदारों और फेसबुक पर साझा करें

Admin

Recent Posts

Top Five Gaming Laptop Under 40000: 40000 रुपये से कम में उच्च गुणवत्ता वाला गेमिंग लैपटॉप…!

Top Five Gaming Laptop Under 40000: इस कीमत पर ग्राफिक्स कार्ड खोजने में कठिनाई के…

1 week ago

2024 MG Gloster Facelift Launch Date In India & Price: आकर्सक डिज़ाइन और प्राइस इतना…!

2024 MG Gloster Facelift Launch Date In India & Price: एमजी कंपनी चीन की कार…

1 week ago

Vivek Bindra Net Worth In Rupees 2024 – 70 से 80 लाख महीने में और साल का… !

Vivek Bindra Net Worth In Rupees 2024: विवेक बिंद्रा वित्त क्षेत्र में धूम मचा रहे…

1 week ago

Tasnim Ayesha Viral Full Video link Download

Tasnim Ayesha Viral Full Video link Download: हमारे पास आपके साथ साझा करने के लिए…

1 week ago

Viral MMS Video News 2023 Link Telegram Channel

Viral MMS Video News 2023 Link Telegram Channel: आज हम इस पोस्ट में कुछ "Viral…

1 week ago

Sofia Ansari Income Per Month: कितना कमाती है सोफिया अंसारी

Sofia Ansari Income Per Month: जब लोग सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हस्तियों के बारे में…

1 week ago

This website uses cookies.